कक्षा - कार्य
परिभाषा : - शब्दों का ऐसा सार्थक और व्यवस्थित समूह जो किसी भाव या विचार को पूर्णत: प्रकट करता हो , वह वाक्य कहलाता है ।
पढ़ रही है विधेय है |
लिंक
वीडियो/पीपीटी
https://drive.google.com/file/d/1gUsqEGFl_ZrIOQv413RYWWtmrqJFrAJm/view
https://drive.google.com/file/d/1kMVl6UEM2hQQgR7gmlzVWYGdZAzNMxUW/view
https://drive.google.com/file/d/1b_pfq4wXPoQgLtr9hym1WJ8-a-P4LDeS/view
वर्कबुक
https://drive.google.com/file/d/1lpjJpHxUd0KFQyAF02dYzIqKPo06eljV/view
https://drive.google.com/file/d/1ABvdYKwYVliXbrkNNw9BlWfgF-kfinI8/view
पाठ्यपुस्तक
https://drive.google.com/file/d/12S2onaoVIqPK5LSFA9TwtZynP0VsYgsL/view
-------------------------------------------------------------
वाक्य - विचार
उदाहरण : गौरव पढ़ रहा है ।
माँ खाना खा रही है ।
** कर्ता और क्रिया पक्ष के अनुसार वाक्य के दो अंग हैं ।
१. उद्देश्य
२. विधेय
१. उद्देश्य- वाक्य में जो कर्ता होता है ,वह उद्देश्य कहलाता है , मतलब वाक्य में जिसके बारे में कुछ कहा गया हो वह उद्देश्य होता है |
सीता पढ़ रही है ।
सीता उद्देश्य है ।
२. विधेय – वाक्य में जो क्रिया होती है ,वह विधेय कहलाती है , मतलब वाक्य में उद्देश्य के बारे में जो कुछ कहा गया हो वह विधेय होता है |
सीता पढ़ रही है ।पढ़ रही है विधेय है |
------------------------
** वाक्य के दो भेद होते हैं |
१. रचना के आधार पर
२. अर्थ के आधार पर
रचना के आधार पर वाक्य के तीन भेद हैं |
१. सरल वाक्य - जिस वाक्य में एक उद्देश्य और एक विधेय होता है , उसे सरल वाक्य कहते हैं |
मोहन बाजार गया |
सवेरा हो गया है |
२. संयुक्त वाक्य - जिस वाक्य में दो या दो से अधिक वाक्य समुच्चयबोधक की सहायता से जोड़े जाते हैं , उसे संयुक्त वाक्य कहते हैं |
मोहन बाज़ार गया और जल्दी से लौट आया |
मीना पाठशाला आई परन्तु मुझसे नहीं मिली |
३. मिश्र वाक्य - जिस वाक्य में एक प्रधान वाक्य और अन्य वाक्य आश्रित या गौण हो , उसे मिश्र वाक्य कहते हैं |
जो खेल रहा है , वह मेरा भाई है |
जैसे ही मैं घर से निकली, बरसात शुरू हो गई |
अर्थ के आधार पर वाक्य के आठ भेद हैं |
१. विधानवाचक वाक्य
राजू प्रतिदिन व्यायाम करता है |
२. निषेधवाचक वाक्य
राजू प्रतिदिन व्यायाम नहीं करता है |
३. प्रश्नवाचक वाक्य
क्या राजू प्रतिदिन व्यायाम करता है ?
४. संकेतवाचक वाक्य
अगर राजू प्रतिदिन व्यायम करेगा तो स्वस्थ रहेगा |
५. संदेहवाचक वाक्य
शायद राजू बाहर गया है |
६. इच्छावाचक वाक्य
भगवान करे तुम स्वस्थ रहो |
७. आज्ञावाचक वाक्य
बाहर जाकर काम करो |
८. विस्मयादिबोधक वाक्य
अहा ! कितना सुन्दर फूल है |
------------------------------------------------------------
अभ्यास- कार्य
प्र- १ नीचे दिए गए शब्दों को सही क्रम में लिखकर उनके उद्देश्य और विधेय छाँटिए ।
१ कार माँ से गई बाज़ार ।
२ देर पिताजी आज से आएँगे ।
३ सेहत खेलना लिए जरुरी के है ।
४ काट कर खरगोश खिलाओ गाजर को
५ पढ़ाई है मुझे | करनी
प्र- २ नीचे दिए गए वाक्य का आज्ञावाचक , प्रश्नवाचक , निषेधवाचक , संदेहवाचक और विस्मयवाचक वाक्य में परिवर्तन करिए |
राधा पाठशाला गई |
प्र- ३ नीचे दिए गए वाक्यों के भेद रचना के आधार पर लिखिए |
१ रीता गाना गा रही है और सीता नृत्य कर रही है |
२ कोमल पाठशाला नही जा सकी क्योंकि वह बीमार थी |
३ आज बहुत बरसात हो रही है |
५ पिताजी देर से आए इसलिए हम बाहर नही जा सके |
.गृह-कार्य
WorkBook Pg. No 29 . (प्रश्न- 1 , 2 )
प्र-1 निम्नलिखित शब्दों को सही क्रम में रखकर सार्थक वाक्य बनाइए ।
१. शत्रु आलस्य का व्यक्ति है ।
२. है का ज्ञान भंडार पुस्तकें ।
३. पर नदी नहाने के लिए गया वह
४. खरगोशमें दौड कछुए और हुई शुरू।
५. प्रकाश आता है द्वारा विध्या जीवन में ।
प्र -2 दिए गए वाक्यों में से उद्देश्य और विधेय छाँटकर लिखिए ।
१. मनुष्य ने ताँबे और काँसे के औजार बनाए ।
२. नागराजन की समझ में कुच नहीं आया ।
३ चित्रकार ने पेंसिल से सुंदर चित्र बनाया ।
४. हमने दूरदर्शन पर एक फिल्म देखी । .
*********
लिंक
वीडियो/पीपीटी
https://drive.google.com/file/d/1gUsqEGFl_ZrIOQv413RYWWtmrqJFrAJm/view
https://drive.google.com/file/d/1kMVl6UEM2hQQgR7gmlzVWYGdZAzNMxUW/view
https://drive.google.com/file/d/1b_pfq4wXPoQgLtr9hym1WJ8-a-P4LDeS/view
वर्कबुक
https://drive.google.com/file/d/1lpjJpHxUd0KFQyAF02dYzIqKPo06eljV/view
https://drive.google.com/file/d/1ABvdYKwYVliXbrkNNw9BlWfgF-kfinI8/view
पाठ्यपुस्तक
https://drive.google.com/file/d/12S2onaoVIqPK5LSFA9TwtZynP0VsYgsL/view
-------------------------------------------------------------
No comments:
Post a Comment