Monday, August 31, 2020

HINDI - 6th VAKYA VICHAR

कक्षा - कार्य
वाक्य - विचार 


परिभाषा :  - शब्दों का  ऐसा  सार्थक और व्यवस्थित समूह जो किसी भाव  या  विचार को पूर्णत:  प्रकट करता हो , वह  वाक्य  कहलाता है 
उदाहरण  :  गौरव  पढ़ रहा  है ।
                 माँ  खाना  खा रही  है ।
** कर्ता और क्रिया पक्ष के अनुसार वाक्य के दो अंग हैं ।
१.  उद्देश्य
२.  विधेय
१.  उद्देश्य-  वाक्य में जो कर्ता होता है ,वह उद्देश्य कहलाता है , मतलब वाक्य में जिसके बारे में कुछ कहा गया हो वह उद्देश्य होता है |
       सीता पढ़ रही है ।
सीता उद्देश्य है ।
२.  विधेय –  वाक्य में जो क्रिया होती है ,वह विधेय कहलाती है , मतलब वाक्य में उद्देश्य के बारे में जो कुछ कहा गया हो वह विधेय होता है |
               सीता पढ़ रही है

               पढ़ रही है विधेय है |
------------------------
** वाक्य के दो भेद होते हैं |

१. रचना के आधार पर
२. अर्थ के आधार पर

रचना के आधार पर वाक्य के तीन भेद हैं |

१. सरल वाक्य - जिस वाक्य में एक उद्देश्य और एक विधेय होता है , उसे सरल वाक्य कहते हैं |
मोहन  बाजार गया |
            सवेरा हो गया है | 
 
   २.  संयुक्त वाक्य  - जिस वाक्य में दो या दो से अधिक वाक्य समुच्चयबोधक की सहायता से जोड़े जाते हैं , उसे संयुक्त वाक्य कहते हैं  | 

             मोहन बाज़ार गया और जल्दी से लौट आया | 
             मीना पाठशाला आई  परन्तु मुझसे नहीं  मिली  | 
 
   ३.    मिश्र वाक्य  -  जिस वाक्य में एक प्रधान वाक्य और अन्य वाक्य आश्रित या गौण हो , उसे मिश्र वाक्य कहते हैं  | 
 
            जो खेल रहा है , वह मेरा भाई है  | 
            जैसे ही मैं घर से निकली, बरसात शुरू हो गई  | 

   अर्थ  के आधार पर वाक्य के आठ  भेद हैं

१.   विधानवाचक वाक्य   
      राजू प्रतिदिन व्यायाम करता है  | 

२.  निषेधवाचक वाक्य  
     राजू प्रतिदिन व्यायाम नहीं करता है  |

३.  प्रश्नवाचक वाक्य  
     क्या  राजू प्रतिदिन व्यायाम करता है ?

४.  संकेतवाचक वाक्य  
      अगर राजू प्रतिदिन व्यायम  करेगा  तो  स्वस्थ  रहेगा  | 

५.   संदेहवाचक वाक्य  
       शायद राजू बाहर गया है  | 

६.   इच्छावाचक वाक्य  
       भगवान करे तुम स्वस्थ  रहो  | 

७.   आज्ञावाचक वाक्य  
       बाहर जाकर काम करो | 

८.   विस्मयादिबोधक वाक्य 
       अहा !  कितना सुन्दर फूल है  | 

------------------------------------------------------------

अभ्यास- कार्य
प्र- १ नीचे दिए गए शब्दों को सही क्रम में लिखकर उनके   उद्देश्य  और विधेय छाँटिए ।
        कार  माँ  से गई  बाज़ार ।
        देर पिताजी आज से आएँगे ।
        सेहत खेलना लिए जरुरी के है ।
        काट कर खरगोश खिलाओ गाजर को
पढ़ाई है मुझे | करनी

प्र- २ नीचे दिए गए वाक्य का आज्ञावाचक , प्रश्नवाचक , निषेधवाचक , संदेहवाचक और विस्मयवाचक वाक्य में परिवर्तन करिए |
राधा पाठशाला गई |

प्र- ३ नीचे दिए गए वाक्यों के भेद रचना के आधार पर लिखिए |
१ रीता गाना गा रही है और सीता नृत्य कर रही है |
२ कोमल पाठशाला नही जा सकी क्योंकि वह बीमार थी |
३ आज बहुत बरसात हो रही है |
५ पिताजी देर से आए इसलिए हम बाहर नही जा सके |

 .गृह-कार्य
WorkBook Pg. No 29 .  (प्रश्न- 1 , 2 )

प्र-1 निम्नलिखित शब्दों को  सही क्रम में रखकर सार्थक वाक्य बनाइए ।
      १.   शत्रु आलस्य का  व्यक्ति है  ।
      २.  है का ज्ञान भंडार  पुस्तकें ।
      ३.   पर नदी  नहाने के  लिए गया वह
      ४. खरगोशमें दौड कछुए और हुई शुरू।
      ५. प्रकाश आता है  द्वारा विध्या जीवन में ।
प्र -2  दिए गए  वाक्यों  में से उद्देश्य और विधेय छाँटकर लिखिए ।
      १. मनुष्य ने ताँबे और काँसे के औजार बनाए ।
      २. नागराजन की समझ  में कुच नहीं आया  ।
      ३  चित्रकार ने पेंसिल से सुंदर चित्र बनाया ।
      ४. हमने दूरदर्शन पर एक  फिल्म देखी  ।  .     
*********


लिंक

वीडियो/पीपीटी

https://drive.google.com/file/d/1gUsqEGFl_ZrIOQv413RYWWtmrqJFrAJm/view

https://drive.google.com/file/d/1kMVl6UEM2hQQgR7gmlzVWYGdZAzNMxUW/view

https://drive.google.com/file/d/1b_pfq4wXPoQgLtr9hym1WJ8-a-P4LDeS/view


वर्कबुक
https://drive.google.com/file/d/1lpjJpHxUd0KFQyAF02dYzIqKPo06eljV/view

https://drive.google.com/file/d/1ABvdYKwYVliXbrkNNw9BlWfgF-kfinI8/view

पाठ्यपुस्तक

https://drive.google.com/file/d/12S2onaoVIqPK5LSFA9TwtZynP0VsYgsL/view



-------------------------------------------------------------

















No comments:

Post a Comment