Monday, July 6, 2020

HINDI 6th - PATRA LEKHAN ( ANOUPCHARIK )

पत्र - लेखन

आज पत्र  विचार विनिमय  का  एक  साधन  है |  पत्र के  दो प्रकार है |
१.    अनौपचारिक  पत्र
२.    औपचारिक  पत्र


अनौपचारिक  पत्र

प्रश्न  -  अपने मित्र /सहेली  को हिंदी भाषा  का महत्व  बताते हुए पत्र लिखिए 

२२ , शिवालिक विला ,
मथुरा रोड, नई  दिल्ली 
१०  जुलाई २०२०

प्रिय  मित्र /सहेली।   ......... ,

मधुर  स्नेह ,

     मैं यहाँ सकुशल हूँ  और तुम्हारी कुशलता के लिए ईश्वर  से  सदैव प्रार्थना करता/करती  हूँ  | आज मुझे छात्रावास में आए दस दिन हो गए हैं |  आप लोगों की और घर  की  बहुत  याद  आती  है |

       आज यह पत्र मैं  तुम्हे एक ख़ास कारण  से लिख रहा/रही   हूँ  |   तीन दिन  पहले  इस  छात्रालय में एक कवि  सम्मलेन का आयोजन रखा गया था |  अलग-अलग  प्रांतों  से आकर कवियों ने हिंदी कविताएँ सुनाई  |  इतनी  बढ़िया  लगी कविताएँ  कि मैं भी  कविता लिखने में रूचि लेने लगा /लगी हूँ  |  आज मैं  तुम्हे  बताना चाहता/चाहती  हूँ  कि  हमारी हिंदी भाषा कितनी समृद्ध और आसान है |  हिंदी हमारे देश की  धरोहर है |  जिस  प्रकार हम  हमारे तिरंगे ध्वज का  सम्मान  करते हैं उसी तरह हमें  देश की राष्ट्रभाषा का भी आदर  करना चाहिए  |   यह विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओँ  में पाँचवे स्थान पर आती  है |  हिंदी त्रुटिरहित भाषा है |  यह जैसे बोली जाती है वैसे ही लिखी जाती है |  हमारे  देश के संविधान में हिंदी को देश की संघ भाषा  का दर्जा दिया गया है  |  हिंदी  साहित्य  विश्व  में  जाना-माना गया है |
          मैं  चाहता /चाहती  हूँ कि तुम भी इसका  लाभ लोगों  को समझाओ  |
घर में  चाचा-चाचीजी  को प्रणाम  एवं  पिंकी  को  स्नेहाशीष  कहना  |  पत्र  लिखते रहना | शेष  शुभ |

तुम्हारी/तुम्हारा  सहेली /मित्र ,


आपका नाम


गृह  - कार्य 

प्रश्न  -  आपका  मित्र  बीमार है , उसके हाल-चाल  पूछते  हुए  एक  पत्र  लिखिए  | 


लिंक

वीडियो -
  https://drive.google.com/file/d/1LVHyPEtKKz6enRd_qbF0gMGoD2Q5jEnw/view

पी पी टी -
https://drive.google.com/file/d/1bBUHeARteq9Y-fkbUBv7ohKqVmvoqBam/view

वर्कबुक -
https://drive.google.com/file/d/1HIlG6X74_OoFzikh2sK4Q21Sm5uAbhjH/view




















No comments:

Post a Comment